शुक्रवार, 19 नवंबर 2010

लक्ष्यों की राह और नया साल

अब जाते हुए साल पर सितारों का आकर्षण कम हो गया है। सभी को नये साल के अनुबन्धों की चिन्ता सताने लगी है। नया साल नये संकल्पों के साथ शुरू होता है। समयबद्ध ढंग से काम करने वाले फिल्मकार-कलाकार हर चीज सुनिश्चित रखते हैं। ट्रेड गाइड में हम देखते हैं कि निर्माता छ:-छ: महीने आगे तक की योजना बनाते हुए अपनी फिल्म का प्रदर्शन तय कर देते हैं। बहुत कम निर्माता ऐसे होते हैं कि घोषित किए गये समय पर अपनी फिल्म प्रदर्शित कर सकें। तयशुदा कार्यक्रम उनके होते हैं मगर व्यवधान अनेक स्तरों पर आते हैं। सबसे ज्यादा समस्याएँ हीरो और हीरोइनों की तारीख और उपलब्धता को लेकर होती है। कलाकारों को तभी तक मजा आता है जब तब तय शेड्यूल पर सारी चीजें होती रहें।

यदि निर्माता व्यावसायिक कारणों अथवा आर्थिक परिस्थितियों के चलते अपनी शूटिंग शेड्यूल में परिवर्तन करता है तो कलाकार को मुश्किलें होती हैं। कई बार कलाकार किसी खास प्रोजेक्ट पर अधिक रुचि लेकर, चलते हुए काम को प्रभावित करता है। ऐसे कई कारण होते हैं जिनके चलते फिल्में लेट हुआ करती हैं। इस समय अभिनेत्रियों में दीपिका पादुकोण, कैटरीना कैफ, करीना कपूर, प्रियंका चोपड़ा के नाम लगातार चलने वाले और मांग बरकरार रखने वाले कलाकारों में शामिल हैं। इसी तरह अभिनेताओं में सलमान खान, आमिर और शाहरुख एक-एक प्रोजेक्ट करने वाले कलाकार माने जाते हैं। ह्रितिक रोशन भी इनमें शुमार होते हैं। वे भी एक वक्त में एक ही फिल्म करना चाहते हैं। उनके अलावा अक्षय कुमार का समय अपने समकालीनों में अजय देवगन से अच्छा चल रहा है।

हालाँकि उनके प्रति अतिरिक्त मोह रखने वाले प्रकाश झा, राजकुमार सन्तोषी और रोहित शेट्टी जैसे निर्देशक उन्हें अपनी फिल्म में रिपीट करते रहते हैं पर और बेहतर स्थितियों में रणबीर कपूर और नील नितिन मुकेश को हम देखते हैं। आमिर खान के भांजे इमरान की गाड़ी धीमी ही चल रही है। इससे अलग इरफान खान सभी कलाकारों के बरक्स एक समानान्तर सक्रिय लकीर की तरह अपनी पूछ-परख बनाए रखते हैं। उनकी एक फिल्म पान सिंह तोमर की प्रतीक्षा की जा रही है। संजय दत्त भी आने वाले साल में दो-तीन फिल्मों के लिए अनुबन्धित हैं वहीं देओल परिवार को एक साथ यमला पगला दीवाना में देखा जा सकेगा।

इन कलाकारों में एक अभिनेत्री इस समय सबसे आगे आने वाले साल में अपनी फिल्मों को लेकर है, फिल्में क्या परिणाम देंगी वह तो आगे पता चलेगा मगर दीपिका पादुकोण को 2011 में एक साथ लगभग सात-आठ फिल्मों की शूटिंग करना है।

कोई टिप्पणी नहीं: