सोमवार, 28 मार्च 2011

रेखा, बच्चन साहब, रजनीकान्त और राणा


कुछ समय पहले ही हमने सुना था कि रोबोट की सफलता के बाद दक्षिण के महानायक रजनीकान्त की एक और बड़ी फिल्म राणा का निर्माण शीघ्र आरम्भ किया जाना घोषित हो गया है। सत्रहवीं शताब्दी के सुल्तान की वीरगाथा पर एकाग्र इस मँहगी फिल्म को तमिल, तेलुगु और हिन्दी तीन भाषाओं में बनाया जाना तय हो गया है। फिल्म के निर्देशन का भार के.एस. रविकुमार को सौंपा गया है जो रजनीकान्त के साथ पहले मुथु, नरसिम्हा और पदयप्पा जैसी हिट फिल्में बना चुके हैं।

राणा फिल्म की परिकल्पना कमोवेश बेन हर फिल्म की तरह है जिसमें हजारों योद्धा, हाथी, घोड़े और तीव्र-प्रभावी स्टंट, एक्शन, जो कि रजनीकान्त जैसे कलाकार की शख्सियत के लिए अपरिहार्य होते हैं, शामिल होंगे। इस बात को अब स्वीकार कर लिया जाना चाहिए, खासकर हिन्दी सिनेमा के भी दर्शकों को कि रजनीकान्त आज के समय में भारतीय सिनेमा के शीर्ष अभिनेता हैं और उनका स्थान, सशक्त छबि, प्रभाव और व्यावसायिक सफलता की तमाम गारन्टियों के साथ सर्वोच्च है। राणा में रजनीकान्त की तीन भूमिकाएँ हैं। वे तीसरी बार तीन भूमिकाएँ करने जा रहे हैं। इससे पहले वे मुंदरु मुगम और जॉन जानी जनार्दन में ट्रिपल रोल कर चुके हैं। इस फिल्म में उनकी बेटी सौन्दर्या टेक्रीकल और स्पेशल इफेक्ट की डायरेक्टर होंगी। फिल्म में संगीत ए.आर. रहमान का होगा।

निर्देशक ने तीनों भूमिकाओं के हिसाब से रेखा, विद्या बालन और दीपिका पादुकोण का चुनाव भी कर लिया था लेकिन अब खबर यह है कि रेखा ने अपने आपको इस फिल्म से अलग कर लिया है। इसका कारण अमिताभ बच्चन का फिल्म में एक कैमियो रोल करना बताया जा रहा है। अमिताभ बच्चन, राणा में एक विशेष भूमिका करने को तैयार हो गये हैं जो इण्टरवल के बाद है।

रजनीकान्त और अमिताभ बच्चन हिन्दी फिल्मों में तीन बार, गिरफ्तार, अंधा कानून और हम में एक साथ काम कर चुके हैं। रजनीकान्त की पिछली फिल्म ऐदिरन में ऐश्वर्य को नायिका के रूप में काम करने के लिए भी बच्चन साहब ने ही प्रोत्साहित किया था। रजनीकान्त का राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय प्रभाव देखकर अमिताभ भी राणा के लिए इच्छुक हुए लेकिन उनकी एंट्री ने रेखा के लिए एक्जिट की स्थितियाँ निर्मित कर दीं।

सुना तो यह जा रहा है कि रेखा ने स्वयं यह पहल की क्योंकि वे बच्चन के साथ कैमरा फेस करना नहीं चाहतीं। हो यह भी सकता है कि जब बच्चन साहब को लिया जा रहा हो, तब उन्होंने यह शर्त रख दी हो कि वे रेखा के साथ काम करने में असहज महसूस करेंगे। बहरहाल बिसरे जमाने के अहसासों ने एक अच्छी खासी फिल्म के लिए फिलहाल संकट खड़ा कर दिया है। पता नहीं निराकरण क्या होगा? रेखा की जगह कौन आयेंगी, क्या हेमा?

कोई टिप्पणी नहीं: