बुधवार, 22 सितंबर 2010

मुकाबले के पहले ही शरणागत

फिल्मों के समाचार देने वाला मनोरंजन चैनल एक दिन इस बात को बता रहा था कि इस बार प्रदर्शित होने वाली रणबीर कपूर और प्रियंका चोपड़ा स्टारर फिल्म अन्जाना अन्जानी के प्रमोशन में रणबीर कपूर कोई रुचि नहीं दिखा रहे हैं। वे प्रचार से गायब हैं। इसका कारण यह बताया गया कि सलमान खान की फिल्म दबंग ने ऐसी हाइप क्रिएट कर ली है कि अब फिलहाल उसको टक्कर देने की बात सोची भी नहीं जा सकती। देश के सिनेमाघरों में जहाँ-जहाँ दबंग फिल्म लगी है वहाँ से भीड़ कम होने का नाम ही नहीं ले रही।

जो एक बार भी न देख पाए वे टिकिट हासिल करने में जी-जान एक किए हुए हैं और जो देख आये हैं उनका एक बार से जी नहीं भरा है। वो भी मैदान में आगे हैं। ऐसी जबरदस्त कामयाबी के बीच अन्जाना अन्जानी के प्रदर्शन की तिथि सुनिश्चित हो जाने और निर्माता द्वारा उसे तय समय में प्रदर्शित करने के शगल पर उनका उत्साह फीका पड़ गया है। रणबीर का यह मानना है कि उनकी फिल्म कोई एक्स्ट्रा-ऑडिनरी नहीं है जो भरपूर व्यावसायिक सफलता प्राप्त करे या दबंग के मुकाबले उतर सके। इसीलिए मुकाबले से पहले ही शरणागत वाला भाव है। लेकिन इसका अर्थ यह नहीं मानना चाहिए कि रणबीर ऐसा करके रणछोड़ वाली इमेज बनाना चाहते हैं।

वे दरअसल अपने परिवार और अपने परिवार से सलमान के परिवार की घनिष्टता और रिश्तों को लेकर यह समझदारी बरत रहे हैं। वे सलमान खान की उदारता के कायल हैं। उनको पता है कि सलमान उन्हें कितना चाहते हैं। रणबीर अभी भरपूर युवा हैं, इस अवस्था में भी यह सूझबूझ रिश्तों को और प्रगाढ़ ही करेगी। अन्जाना अन्जानी को वो एक हल्की-फुल्की रोमांटिक फिल्म मानते हैं जो शायद राजकुमार सन्तोषी की फिल्म अजब प्रेम की गजब कहानी से बढक़र भी नहीं है। इसलिए यदि वे इस फिल्म को लेकर बहुत ज्यादा उत्साह प्रदर्शित नहीं कर रहे तो इसका उनको कोई मलाल भी नहीं है। उनको इस बात का विश्वास है कि धीरे-धीरे मिली कामयाबी से उनका अपना दर्शक वर्ग भी तैयार हुआ है जो उनकी फिल्मों का समर्थन करता है।

रणबीर इस बात के लिए आश्वस्त हैं कि उनके अपने दर्शक बावजूद प्रियंका के साथ उनके पहली बार काम करने के, उनके काम को देखने के लिए आ ही जाएँगे। दर्शक का जहाँ तक सवाल है, तो बात यह भी है कि अब वो रणबीर की नयी जोड़ी किस के साथ बनेगी, इस बात पर ज्यादा दिलचस्पी लेने लगा है।

कोई टिप्पणी नहीं: