शुक्रवार, 28 जनवरी 2011

यमला पगला दीवाना

धर्मेन्द्र, अपनी जिन्दगी में बहुत सहज रहते हैं। यह उनकी खासियत है कि उनको किसी से ईष्र्या नहीं होती, इसीलिए हर कोई उनका आदर करता है। एक बार उनका कोई प्रशंसक उनसे अतिभावुकता में उनकी और उनके दोनों बेटों की खूब तारीफें किये जा रहा था। वे सुन रहे थे लेकिन अचानक उसने धरम जी से बेटों के समकालीन कलाकारों के बारे में कुछ कहा, यह कि आपके बेटे उनसे ज्यादा आगे हैं, तो इस पर उन्होंने तुरन्त उसको चुप रहने को कहा, और कहा कि ऐसी बातें मत करो, सब अच्छा काम करते हैं, सब मेरे बच्चे हैं। मुझे सभी पर फक्र है।

अभी ही एक चैनल पर सलाना अवार्ड्स में उनको लाइफ टाइम एचीवमेंट अवार्ड दिया, तो उस अवसर पर शाहरुख ने उनके लिए बड़े अच्छे शब्द कहे। सलमान तो धरम जी की बेहद इज्जत करते हैं। उनके पिता सलीम से धरम जी की अच्छी आत्मीयता है। प्यार किया तो डरना क्या, सोहेल की फिल्म थी जिसमें धरम जी की भूमिका बहुत अच्छी भी थी। बात यहाँ, दरअसल यमला पगला दीवाना की होनी है जो दो सप्ताह पहले प्रदर्शित हुई थी और जिसे देश भर में अच्छी तरह देखा गया। हमने पहले चर्चा की भी थी कि इस फिल्म को देओल परिवार ने खूब प्रमोट किया और खास धरम जी अकेले ही अनेक शहरों में अपनी फिल्म के पक्ष में गये थे।

यह सब अनूठे योग ही कहे जाएँगे कि कैसे यमला पगला दीवाना, प्रतिज्ञा के एक लोकप्रिय गाने से प्रेरित नाम हुआ, कैसे तीनों देओल इस हास्य फिल्म का हिस्सा बने। धरम जी बताते हैं कि पहले वे इस फिल्म में नहीं थे, उनका रोल बाद में गढ़ा गया लेकिन समीकरण ऐसे बने कि फिल्म आलोचकों की विभिन्न राय के बावजूद चल गयी, सिनेमाहॉल में भी जब तक यह फिल्म चलती है, तालियाँ-सीटियाँ रह-रहकर खूब बजती हैं। इस फिल्म की खासियत यह है कि यह आज की फिल्मों की तरह हिंसक कहानी या प्रभाव से दूर है और एक अलग ढंग से दर्शकों का मनोरंजन करती है। विशुद्ध मनोरंजन फिल्म का उद्देश्य रहा जो कारगर साबित हुआ।

आमतौर पर मनोरंजनप्रधान सिनेमा को बौद्धिक तार्किकता से बाहर रखा जाना चाहिए, यही यमला पगला दीवाना को देखते हुए बात ध्यान में आती है। धर्मेन्द्र, इस फिल्म की सफलता से बेहद खुश हैं। प्रदर्शनबाद पार्टियाँ हुई हैं जिसमें उनके शुभचिन्तक खूब शामिल हुए हैं। एक उल्लेखनीय बात यह भी है कि इस फिल्म के प्रदर्शन के अगले सप्ताह धोबीघाट प्रदर्शित हुई जिसका बाजार सीमित रहा, लिहाजा यमला पगला दीवाना के दर्शक सिनेमाहॉल और परिसर में उत्साहजनक उपस्थिति के साथ दिखायी दिए।

कोई टिप्पणी नहीं: