सोमवार, 7 अक्तूबर 2013

जोया एक साहसी स्त्री भी हैं

ग्राण्ड मस्ती जैसी सतही और बुरी फिल्म की आलोचना करने वालों में प्रतिभाशाली फिल्मकार जोया अख्तर का नाम भी शामिल है। इस फिल्म का कमाई के मामले में सौ करोड़ के क्लब में शामिल होना भी सभ्य समाज के लिए शर्मसार होने की बात है। जाहिर है कि हम सभी ने यह फिल्म तबीयत से जाकर देखी तभी इसे इतनी कमाई हुई और इन्द्र कुमार जैसे निर्देशक एक नॉन-स्टारर फिल्म से इतना सारा धन कमा गये। इस फिल्म का आकर्षण दृश्यों और भाषा में व्याप्त घटियापन था जिसके लिए सेंसर बोर्ड में भी बखेड़ा उठ खड़ा हुआ था और सेंसर बोर्ड की चेयरपरसन और सदस्यों के बीच भी कुछ दिन घमासान चला।

बहरहाल जोया अख्तर ने बड़े निर्भीक होकर इस फिल्म की आलोचना की और कहा कि मैंने यह फिल्म नहीं देखी और बिल्कुल यह नहीं चाहा कि मेरा पैसा भी इस फिल्म की कमाई में शामिल हो और इसकी सफलता में वह अंशास हो। जोया अख्तर विख्यात फिल्म समीक्षक अनुपमा चोपड़ा की अंग्रेजी में आयी एक किताब हण्ड्रेड फिल्म्स यू सी बिफोर डाय के लोकार्पण के अवसर पर अपनी बात रख रही थीं। जोया का मानना था कि बुरी फिल्म का सफल हो जाना कोई आश्चर्यजनक घटना नहीं है और न ही इस पर इतना विस्मित होने की जरूरत है, दुखद वो होता है कि कोई अच्छी फिल्म फ्लॉप हो जाये। बुरी फिल्म का सफल होना किसी के लिए भी श्रेय लेने के काबिल नहीं होता। वे यहाँ पर उड़ान और अपनी फिल्म लक बाय चांस की बात भी करती हैं और कहती हैं कि ये अच्छी फिल्में थीं और कहीं न कहीं इनका बेहतर मूल्याँकन हुआ भले भारी मात्रा में कमाई इन फिल्मों ने नहीं की।

जोया अख्तर आज के समय की एकमात्र युवा महिला फिल्मकार हैं जिनकी दृष्टि में विरासत अपनी आधुनिक समय और सम्भावनाओं के साथ प्रकट होती है। जोया अपने भाई फरहान के साथ उनके द्वारा निर्देशित फिल्मों दिल चाहता है, लक्ष्य आदि में सहायक निर्देशक रह चुकी हैं। जिन्दगी न मिलेगी दोबारा उनकी एक महत्वपूर्ण फिल्म थी जिसे न केवल आलोचकों ने बेहद सराहा था बल्कि बॉक्स ऑफिस पर भी इस फिल्म को अच्छी आर्थिक सफलता हासिल हुई थी। वे हिृतिक रोशन, अभय देओल और अपने भाई फरहान अख्तर को लेकर एक खूबसूरत और उम्मीदों से भरी इस फिल्म के लिए लगातार जानी जाती हैं।

ग्राण्ड मस्ती और उसके व्यावसायिक परिणाम का साहसिक प्रतिवाद करने के लिए जोया अख्तर को बधाई देना चाहिए। जोया इन दिनों फिर एक खूबसूरत फिल्म की योजना बना रही हैं। आरम्भिक रूप से इस फिल्म के लिए नायक-नायिका की भूमिका के लिए उन्होंने रणवीर सिंह और अनुष्का शर्मा के नाम पर विचार किया है। उनकी फिल्म में प्रियंका चोपड़ा भी होंगी और दो महत्वपूर्ण भूमिकाओं में अनिल कपूर और डिम्पल भी। अगले साल अप्रैल में यह फिल्म फ्लोर पर जायेगी।

कोई टिप्पणी नहीं: