बुधवार, 11 अप्रैल 2012

शिल्प और पेंटिंग के विलक्षण कलाकार जेराम पटेल


श्वेत-श्याम रंगों से अपनी कलाकृतियों को एक विशिष्ट पहचान देने वाले विख्यात कलाकार जेराम पटेल का जन्म 1930 में सोजित्र, गुजरात में हुआ। आपने सर जे. जे. स्कूल ऑफ आर्ट्स से कला की शिक्षा प्राप्त की। उसके पश्चात दो वर्ष सेंट्रल स्कूल ऑफ आर्ट एण्ड क्राफ्ट लन्दन में रहे।

जेराम पटेल ने अपनी निरन्तर कला साधना में डिज़ाइनिंग को एक प्रमुख आयाम के रूप में विकसित किया। कला में आकल्पन और परिकल्पना के मौलिक आग्रहों और प्रयोगधर्मी रचनाशीलता के माध्यम से आपने एक बड़ी सम्भावना का प्राकट्य खोजा और प्रेक्षकों को भी इस माध्यम के प्रति आकृष्ट किया। पटेल अध्यापन से जुड़े रहे हैं। आप एम.एस. यूनिवर्सिटी बड़ौदा में कला के प्रभाग के विभिन्न पदों पर काम करते हुए फेकल्टी ऑफ फाइन आर्ट्स के डीन के पद से सेवानिवृत्त हुए।

जेराम पटेल ने अब तक अनेक समूह एवं एकल प्रदर्शनियों में अपनी कलाकृतियों के माध्यम से सहभागिता की है। आपकी अब तक बयालीस एकल प्रदर्शनियाँ भारत एवं दुनिया के विभिन्न देशों की प्रतिष्ठित कलादीर्घाओं में आयोजित हुई हैं। विशेष रूप से चेमोल्ड आर्ट गैलरी, जहाँगीर आर्ट गैलरी, दिल्ली आर्ट गैलरी में आपकी प्रदर्शनियाँ हमेशा चर्चित रही हैं। कई कला दीर्घाओं में आपकी प्रदर्शनियाँ एक से अधिक बार भी आयोजित हुई हैं। ललित कला अकादमी, नई दिल्ली द्वारा आयोजित पहली, तीसरी, चौथी तथा पाँचवीं अन्तर्राष्ट्रीय कला त्रैवार्षिकी में आपकी महत्वपूर्ण उपस्थिति प्रशंसनीय रही है।

जेराम पटेल ने कला में अपना लंबा अनुभव जिया है। छह दशकों की उनकी सर्जना, कलात्मक एकाग्रता और दृष्टि ने समकालीन कला जगत में उनकी जगह को ऊँचे मापदंडों के साथ स्थापित किया है। वे कला में अपनी परिकल्पनाओं के एक तरह से स्वतंत्र-चेता रहे हैं। उनका काम सृजनात्मक परिवेश में अपनी अलग ही अहमियत रखता है। उन्होंने जटिलताओं को अपने जटिल कामों के माध्यम से ही दर्शाना चाहा है। उनका रंग-चयन श्वेत-श्याम रंगों की परिधि में भी अपने आवेगों और समय को चिन्हांकित करने में प्रबल रूप से सक्षम रहा है।

कला जगत में लम्बे समय से निरन्तर सक्रिय उपस्थिति और योगदान के बीच आपको अनेक मान-सम्मान और पुरस्कार मिले हैं जिनमें इमेरिट्स फैलोशिप, रॉयल सोसायटी ऑफ आर्ट्स लन्दन की फैलोशिप, अहमदाबाद का कालिदास अवार्ड शामिल हैं। आपकी कलाकृतियाँ देश-विदेश के अनेक महत्वपूर्ण कला संग्रहालयों में संग्रहीत हैं जिनमें आधुनिक कला संग्रहालय एवं ललित कला दीर्घा नई दिल्ली, आर्ट सोसायटी ऑफ इण्डिया मुम्बई, भारत भवन, स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर अहमदाबाद, म्युजियम ऑफ मॉडर्न आर्ट बगदार आदि प्रमुख हैं। जेराम पटेल को मध्यप्रदेश सरकार ने रूपंकर कलाओं के क्षेत्र में राष्ट्रीय कालिदास सम्मान से विभूषित किया है।

कोई टिप्पणी नहीं: