बुधवार, 9 फ़रवरी 2011

एक शर्मीला और सफल निर्माता

अरबाज खान, एक शर्मीले और सफल निर्माता हैं। इन दिनों टेलीविजन के विभिन्न चैनलों पर अवार्डों के समारोह खूब देखने को मिल रहे हैं। इन समारोहों में तमाम चमचमाये चेहरों के बीच अरबाज खान अपनी पत्नी मलायका अरोड़ा के साथ बैठे नजर आते हैं। चेहरे पर सफलता की खुशी का भाव है और उस भाव में संकोच और विनम्रता का बड़ा परस्पर मिश्रण भी है। व्यतीत साल उनके लिए खुशियाँ भरपूर लेकर आया। इतनी कि न मन में समाये न मन के बाहर। दबंग फिल्म की सफलता का व्यावसायिक आँकड़ा एक सिनेमा चैनल अक्सर बताया करता है। सबसे ऊपर उसी का नाम है और सामने शायद लिखा है एक सौ तिरपन करोड़।

अभी कुछ दिन पहले ही एक अवार्ड समारोह का प्रसारण देखा जा रहा था। एंकर अरबाज के पास आकर पूछता है, कितनी कमाई हुई, बताओ। अरबाज सकुचा जाते हैं। वह अपना सवाल दोहराता है। अरबाज और मुस्कराते हैं। एंकर तिबारा पूछता है, तो बड़े विनम्र से जवाब देते हैं, इतनी कि दबंग पार्ट टू बन जाये। यह बात कहते हुए उनका चेहरा देखने लायक होता है। अरबाज दरअसल एक उदाहरण हैं, जिनको देखा जा सकता है, जिनसे सीखा जा सकता है। अरबाज की सलमान के भाई के रूप में पहचान रही है। अभिनय के प्रति उनका रुझान अपने एक और भाई सोहेल खान से जरा ज्यादा है मगर निश्चित रूप से सलमान से जरा कम। हालाँकि उनको अब तक फिल्में खूब मिली हैं। टफ कैरेक्टर उन पर खूब फबते हैं मगर निश्चित ही वे हीरो की तरह नहीं हैं। सहायक भूमिकाओं में उनके लिए लगातार ऐसे अवसर शायद नहीं हैं, जिनके माध्यम से वे बड़े कैनवास के ख्वाब को साकार कर सकें।

अरबाज खान ने वास्तव में यह बहुत समझदार निर्णय लिया कि वे निर्माता बने और दबंग बनाने की पृष्ठभूमि बनायी। जिस तरह की कहानी थी, जाहिर है, नायक तो सलमान को ही होना था। इस फिल्म ने वाण्टेड के बाद ठीक अपना वो प्रभाव दर्शकों के बीच छोड़ा जिसने सलमान को अपने आसपास में सर्वश्रेष्ठ साबित किया। यद्यपि दबंग के अपने जोखिम भी थे। अभिनव सिंह कश्यप की कोई ख्याति नहीं थी। लेकिन जिस तरह फिल्म बनी, वह सम्पादन, अभिनय और निर्देशन तीनों स्तरों पर एक सधा हुआ व्यावसायिक सिनेमा है। दबंग ने जितना आगे जाकर सलमान को ऊँचाई प्रदान की, उतना ही सीना चौड़ा किया अरबाज खान का। इस समय अरबाज खान इस सफलता का लुत्फ ले रहे हैं। उनको देखकर पता ही नहीं चलता कि ये वो निर्माता है, जिसके खाते बीते साल की सर्वाधिक हिट फिल्म है। उनका जमीन पर बने रहना, सचमुच प्रभावित करता है।

कोई टिप्पणी नहीं: