गुरुवार, 25 अगस्त 2011

खतरे में नहीं है बॉडीगार्ड



एक लगी हुई फिल्म देखने दो दिन पहले सिनेमाघर गये तो एक आने वाली फिल्म के पोस्टर ने ध्यान आकर्षित किया। नजदीक गये तो देखा, बॉडीगार्ड का बड़ा पोस्टर था, बाकायदा फ्रेम में फिट किया हुआ। कॉमर्शियल सिनेमा के सबसे सुरक्षित एक्टर सलमान खान इस फिल्म के नायक हैं जिनका केन्द्र में फोटो था, साथ में हीरोइन करीना कपूर भी। इस बड़े पोस्टर फ्रेम में एक बड़ा सा फूलों का हार लटका हुआ था। यह फ्रेम, पोस्टर, हार और भावना देखकर एक सुपरहिट आमद का आभास होता था। सिनेमाघर में एक फ्लॉप फिल्म लगी हुई थी, जिसको बॉडीगार्ड ही रिप्लेस करेगी। बॉडीगार्ड 31 अगस्त को ईद के दिन रिलीज हो रही है।

सलमान की सेहत को लेकर चली खबरों से चहेते चिन्तित हैं। पिछले दो सालों में यह हीरो अकेला सुपर पावर बनकर उभरा है। हालाँकि हीरो का कैरियर दो दशक लम्बा है और लगातार है मगर तमाम झंझावातों और उलझनों के बाद और बावजूद इसी समय में फिजा एकदम बदली हुई है। यह हीरो अब निर्माताओं के लिए एक तरह से सफलता की गारण्टी है। इसके पीछे वह सूझ है जिसके चलते पिछले समय में तीन-चार फिल्मों का चुनाव बड़ी समझदारी से किया गया, बड़ी समझदारी से हीरो के लिए कैरेक्टर गढ़ा गया, वैसा ही ट्रीटमेंट और हीरो ने निभाया भी उसी तरह। वाण्टेड का अपना रंग था, दबंग की तो खैर बात ही क्या, रेडी ने एक सॉफ्ट फ्लो में किरदार को उभारा और बॉडीगार्ड एक दूसरे अन्दाज की फिल्म।

सलमान खान की फिल्मों का रंग अलग ही होता है। कैरेक्टर भिन्न होते हैं मगर परदे पर क्रियाशील उसी तरह होते हैं जैसा दर्शक देखना पसन्द करते हैं। यह गौरतलब है कि उतरी शर्ट में सदाबहार अभिनेता धर्मेन्द्र को देखना लोग पसन्द करते रहे। कहानी किस्मत की से लेकर फूल और पत्थर तक और बाद में भी जाने कितनी फिल्मों में महानायक ने खलनायक को उघाड़ा होकर मारने में ज्यादा फ्रीडम महसूस किया। सलमान खान की अदा अलग है, वो लडऩे-भिडऩे के बजाय रोमांटिक इमेज को शर्ट उतारकर ज्यादा सफलता के साथ साबित कर पाते हैं। उनके डाँस और मारधाड़ के सीन भी बड़ी खूबी के साथ गढ़े जाते हैं। कॉमेडी में उनका आत्मविश्वास देखते ही बनता है।

सलमान खान की तबीयत ठीक है। वे सारी अफवाहों के बीच काम कर रहे हैं। शूटिंग पर आने वाले प्रशंसकों से मिल रहे हैं। बच्चों के साथ हँसी-मजाक-ठिठोली जारी है। बच्चों ने इस बीच मस्ती-मस्ती में उनके साथ मोटरबाइक में घूमने का लुत्फ भी उठाया है। यह जरूर है कि बॉडीगार्ड के प्रदर्शन और उसके बाद की सफलता को कुछ दिन वे एन्जॉय करेंगें। ईद मनायेंगे और बाद में अपने घर में गणपति उत्सव। उसके बाद सीधे वे यशराज की फिल्म एक था टाइगर की शूटिंग के लिए विदेश चले जायेंगे।

2 टिप्‍पणियां:

डॉ. जेन्नी शबनम ने कहा…

सलमान खान हैं हीं गज़ब के खूबसूरत अभिनेता, जिस भी चरित्र में चाहे ढल जाते हैं. कहानी कैसी भी हो फिल्म हिट हो जाती है. अब बॉडीगार्ड बने हैं तो लग भी रहे हैं बॉडीगार्ड. बाकी तो फिल्म देखने के बाद हीं पता चलेगा कि कहानी कैसी है.

सुनील मिश्र ने कहा…

आपका कहना बिल्कुल सही है जेनी जी। सलमान का मैं स्वयं बहुत बड़ा प्रशंसक हूँ। इस समय वह मोस्ट आइडियल और हिट एक्टर हैं। विश्वास है आपकी उम्मीदों पर यह फिल्म खरी उतरेगी।