शुक्रवार, 15 अप्रैल 2011

फिर पारियों का मोह जगा है

नब्बे के दशक की तीन अभिनेत्रियाँ इस समय एक बार फिर रुपहले परदे पर आने की खासी इच्छुक दिखायी देती हैं। ये अभिनेत्रियाँ हैं श्रीदेवी, माधुरी दीक्षित और जुही चावला। अपने समय में इन अभिनेत्रियों में ही नम्बर वन की दौड़ परस्पर रही है। यद्यपि तीसरे नम्बर पर जिनका नाम है, वो जुही चावला, सभी की पसन्दीदा रहीं। परदे पर उनका चेहरा, चुहल और हँसी सभी को मोहित करती रही, सभी बड़े नायकों के साथ उन्होंने काम भी किया मगर वे नम्बर वन तक नहीं आ पायीं। बहुत सक्रिय तौर पर वे ऐसी स्पर्धा का हिस्सा भी नहीं रहीं।

श्रीदेवी जाहिर तौर पर नम्बर वन की जगह पर रहीं। यह रुतबा रेखा के बाद उनको हासिल हुआ। कमल हासन से लेकर अमिताभ बच्चन तक की नायिका वे बनीं और खूब लोकप्रिय हुईं। श्रीदेवी ने अपना मैनरिज्म ऐसा बना लिया था कि दर्शक की एकाग्रता उनकी तरफ नायक के बराबर ही होती रही। चांदनी, लम्हें से होते हुए मिस्टर इण्डिया तक उन्होंने अपने कैरियर में लोकप्रियता के चरम को स्पर्श किया और फिर अचानक बोनी कपूर से शादी करके फिल्मों से दूर हो गयीं। माधुरी दीक्षित ने उनका स्थान लिया जिनको उनके गॉडफादर सुभाष घई ने लम्बा इन्तजार कराया मगर वे लोकप्रिय हुईं एन. चन्द्रा की तेजाब से।

श्रीदेवी ने जिस जगह से अवकाश लिया था, माधुरी दीक्षित उसी जगह से आगे बढ़ीं और फिर बहुत आगे गयीं। वे अनिल कपूर की स्थायी नायिका बनकर प्रसिद्ध हुईं मगर उन्होंने शाहरुख खान, आमिर खान, सलमान खान, संजय दत्त और जैकी श्रॉफ के साथ भी काम किया। माधुरी दीक्षित के सम्मोहन और सौन्दर्य से मुग्ध दर्शक और मुरीद सभी इस बात को लेकर बड़े व्याकुल रहते थे कि उनका दूल्हा कौन होगा? कयास फिल्म इण्डस्ट्री के धरातल पर गुप्तचरी करते रहे और अमरीका के डॉ. नैने माधुरी को ब्याहकर अपने साथ ले गये। जुही चावला ने तो खैर हिन्दुस्तान में रहकर ही शादी की और परिवार को समय देना शुरू किया लेकिन तीनों के ही मन से रुपहला परदा गया नहीं। फिल्मों में हर अभिनेत्री को ऐसे असमंजस से गुजरना पड़ा है, भला ये कैसे बचतीं। इस दौर में लेकिन अब सभी का अरमान फिर धीरज का साथ छोड़ता दीख रहा है।

श्रीदेवी फिर लाइम लाइट में हैं, माधुरी हिन्दुस्तान में आकर फिर मुस्करायी हैं वहीं जुही को अपने समय के नायकों पर विश्वास है। विडम्बना यह है कि इनके समय के नायक अभी भी इनकी उम्र से आधी उम्र की नायिकाओं के हीरो बन रहे हैं। ऐसे में इनके किरदार किस तरह गढ़े जायेंगे, यह आने वाले समय में देखना दिलचस्प होगा।

कोई टिप्पणी नहीं: