गुरुवार, 23 दिसंबर 2010

भव्यता और बदलते अंजाम

अपने आपमें यह खबर है कि राजकुमार सन्तोषी की पावर पर संकट गहराया है। बात उनकी स्वयं की पावर से लेकर उनके द्वारा घोषित की गयी फिल्म पावर को लेकर है। कुछ समय पहले की शायद यह सबसे बड़ी बहुल सितारा घोषणा थी कि सन्तोषी ने अपनी नयी फिल्म पावर घोषित की है और इसमें अमिताभ बच्चन, संजय दत्त, अनिल कपूर और अजय देवगन काम कर रहे हैं। इस फिल्म की शूटिंग कहाँ-कहाँ होगी, इसकी भी आरम्भिक घोषणाएँ हुईं और फिल्म जगत के इर्द-गिर्दियों के साथ-साथ दर्शकों के लिए भी यह सुखद अचम्भा रहा कि एक साथ इतने सितारे काम कर रहे हैं।

स्टार कास्ट कई तरह के सुखद विस्मय खड़े करने वाली थी, जैसे अमिताभ बच्चन और अनिल कपूर का साथ काम करना क्योंकि अनिल कपूर ने पहली बार रमेश सिप्पी की फिल्म शक्ति में आरम्भ और अन्त में दो दृश्यों की भूमिका की थी जिसमें वे दिलीप कुमार से उनके बेटे अमिताभ बच्चन की कहानी सुनते हैं जो कि उनके पिता होते हैं। इसके बाद दोनों ने कभी साथ काम नहीं किया। अनिल के सितारे जब बुलन्द थे तब अमिताभ से उनके एक-दो बार टकराव भी हुए जब एक वक्त में दोनों की कई फिल्में साथ रिलीज हुईं और अनिल के कैम्प ने यह प्रमाणित करने का काम किया कि अमिताभ से सफल अनिल कपूर हैं। सन्तोषी ने पिछले दस सालों में अमिताभ बच्चन, अनिल कपूर, अजय देवगन आदि के साथ खूब काम किया है। अजय देवगन पर तो उनको उसी तरह का विश्वास है जिस तरह का प्रकाश झा को लेकिन सुनने में आ गया कि पावर से अजय देवगन और अनिल कपूर दोनों ने हाथ खींच लिया है।

अजय देवगन ने प्रकाश झा की नयी फिल्म आरक्षण भी छोड़ी है। अजय का अपने दोनों पसन्दीदा और प्रिय निर्देशकों से इस तरह नाता तोडऩा अजीब से संकेत देता है। सन्तोषी का तो कुछ कहा नहीं जा सकता मगर हो सकता है प्रकाश झा आगे कभी देवगन को रिपीट न करें। सन्तोषी के लिए यह बड़ा झटका है। सम्भव है वाकआउट करने वाले दोनों कलाकारों को लगा हो कि बच्चन की केन्द्रीय भूमिका वाली इस फिल्म में उनके लिए खास कुछ न बचे। अजय देवगन तो आरक्षण और पावर दोनों ही फिल्मों में अमिताभ के सामने होते। झा ने सैफ के रूप में अजय देवगन का विकल्प तलाश कर लिया। सैफ, आज के वक्त के शशि कपूर हैं, समझौतावादी और सहयोगी भी।

राजकुमार सन्तोषी को जरूर अपने लिए अब मजबूत विकल्प तलाश करने होंगे। इस तरह की चुनौतियाँ पता नहीं आने वाले समय में रिश्तों का क्या करती होंगी? बच्चन साहब के लिए भी फिलहाल यह विषय होगा कि क्यों, उनकी दोनों फिल्मों से सितारों ने अपनी सहभागिता वापस ले ली है.. .. ..।

कोई टिप्पणी नहीं: