मंगलवार, 21 सितंबर 2010

फराह खान के सुरक्षित जोन

ऐसा लगता है कि फराह अपने लिए सुरक्षित जोन की तलाश में हैं। अपने शिरीष कुन्देर के लिए तीस मार खाँ बनाने में पत्नी धर्म निभाते हुए उनके सामने कुछ मुसीबतें आयी लगती हैं मगर जैसा कि उनकी शख्सियत से जाहिर है, वे जीवट महिला हैं और अपने काम में उतनी ही दक्ष और बहादुर इसलिए वे अपने आपके लिए मुकम्मल संकट नहीं मानतीं। कुछ कठिनाइयाँ जरूर उनको सम्भवत: पेश आ रही हों लेकिन उसके बावजूद उनके लिए रास्तों की उतनी कमी नहीं है। हाँ ये बात जरूर है कि कहीं कोई यह गा रहा हो, दोस्त दोस्त न रहा।

फराह खान ने फिल्म जगत में अपनी जगह बनाने के लिए बेहद संघर्ष किया है। एक कोरियोग्राफर के रूप में उनकी यात्रा अनुभवों से भरी है। निश्चित रूप से वे प्रतिभाशाली भी हैं और हिन्दी फिल्मों में अपनी विशेष ढंग की कोरियोग्राफी के लिए जानी भी जाती हैं। सरोज खान का सितारा धूमिल पडऩे के बाद फराह खान ही एकमात्र ऐसी कोरियोग्राफर हैं जो दृश्य में हमेशा बनी रही हैं। अपने आपमें उनकी भी कम सितारा छबि नहीं है। शाहरुख खान की फिल्मों की कोरियोग्राफी करते हुए उनमें न केवल अच्छी मित्रता हुई बल्कि एक सच्चे हमदर्द और प्रोत्साहक के रिश्ते भी बने। शाहरुख की इच्छाओं से ही फराह मैं हूँ ना और बाद में ओम शान्ति ओम की निर्देशक बन पायीं। जाहिर है ये फिल्में अच्छी भी थीं और सफल भी।

ओम शान्ति ओम के बाद फराह अगला काम क्या करने वाली हैं, यह निर्णय होने में अभी देर थी कि शिरीष, ने तीस मार खाँ की कहानी फराह को थमाकर निर्देशन की बात की। नायक, शाहरुख खान हों, यह तय किया जाना था। प्रयास हुए मगर जाने क्यों शाहरुख खान तीस मार खाँ न बन पाए। यह लॉटरी अक्षय के नाम इस करार के साथ लगी कि सहनिर्माता अक्षय की पत्नी ट्विंकल होंगी। आर्थिक जोखिम आधे हो जाने के बाद फिल्म बनने लगी और अब प्रदर्शन की तैयारी है। सुना जा रहा है कि फिल्म दिलचस्प बनी है। फराह की पहल पर ही इस फिल्म में सलमान खान भी एक फ्रेण्डली भूमिका करने को तैयार हो गये। शाहरुख और फराह के बीच एक स्पेस बनाने में ये खबरें अपनी तरह से भूमिकाएँ अदा करेंगी।

इस बात की सम्भावना भी इधर प्रबल हो गयी है कि सलमान भी फराह के निर्देशन में बनने वाली अगली फिल्म में काम करें। यह सब हुआ तो शाहरुख शायद फराह के तारतम्य में असहज महसूस करें। जहाँ तक फराह खान का सवाल है, वो अब अपने पाँव चलने बल्कि दौडऩे में भी सक्षम हैं सो हो सकता है, उनकी सेहत पर कोई असर न भी पड़े।

कोई टिप्पणी नहीं: